प्याज से दोगुना पहुंच आलू के दाम 
16 अगस्त 2020
देश के बाजार में इन दिनों प्याज से दोगुने भाव पर आलू बिक रहा है। शहर के विभिन्न मंडियों में आलू का भाव 30 से 35 रुपये प्रति किलो है। वहीं, प्याज 16 से 20 रुपये किलो बिक रहा है। खुदरा विक्रेताओं ने बताया कि ग्राहक अभी ढाई किलो आलू तो पांच किलो प्याज खरीद कर ले जा रहे हैं। पहले लोग प्याज कम आलू ज्यादा खरीदते थे। नासिक व मध्य प्रदेश में प्याज की अच्छी पैदावार हुई है। इस कारण प्याज के भाव पर संतुलन बना हुआ है। वहीं, बंगाल, उत्तर प्रदेश व बिहार के विभिन्न जगहों से आवक होने के बावजूद आलू का भाव आसमान छू रहा है। आलू का पैदावार कम होने से मुश्किल बढ़ी है।

मांग में कमी, एक सप्ताह से लहसुन के भाव स्थिर
8 अगस्त 2020
एमपी में मानसून लेट होने और मांग में कमी के कारण पिछले सप्ताह बढ़े लहसुन के भाव एक बार फिर थम गए हैं। इससे आवक में भी कमी हाे गई। इधर प्याज के भाव में भी गिरावट दर्ज की गई है। मध्यप्रदेश का लहसुन अच्छे स्वाद के कारण महानगरों में पसंद किया जाता है। मालवा के लहसुन का स्वाद तीखा होता है, जो टर्की के लहसुन में नहीं होता। महानगरों में पूर्ति के लिए विदेशों से भी व्यापारियों द्वारा लहसुन मंगाया जाता है। परिवहन बंद होने के बावजूद स्वाद के कारण पिछले सप्ताह तेजी थी और भाव भी 15 हजार रुपए तक पहुंच गए थे, लेकिन बारिश नहीं होने से एक बार फिर भाव 13 14  हजार तक आ गए हैं। हालांकि व्यापारियों ने बताया है कि जैसे ही बारिश शुरू होगी, वैसे ही लहसुन की मांग बढ़ेगी।




स्टॉक नहीं कर रहे व्यापारी
प्याज और लहसुन के थोक व्यापारी बताते हैं कि डिमांड कम होने तथा परिवहन महंगा होने के कारण व्यापारी अभी माल का स्टॉक नहीं कर रहे हैं। लॉकडाउन के कारण वैसे ही महानगरों की मंडियां अभी बंद है और डिमांड भी बढ़ी नहीं। इस कारण व्यापारियों द्वारा अभी स्टॉक थोड़ा बहुत किया गया है। बारिश होने के बाद मौसम में ठंडक घुलते ही लहसुन की मांग बढ़ जाएगी।